Sunday 20th of September 2020
खोज

 
livehindustansamachar.com
समाचार विवरण  
 किसी मित्र को मेल पन्ना छापो   साझा यह समाचार मूल्यांकन करें      
Save This Listing     Stumble It          
 मुख्यमंत्री ने कहा- कि अब रायसेन भी विकास किसी जिले से पीछे नहीं रहेगा (Tue, Sep 15th 2020 / 20:56:12)

 


लाइव हिंदुस्तान समाचार & रायसेन
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जल, जंगल, जमीन और पशुधन को मिलाकर ग्रामीण आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए जल्द ही नीति बनाई जाएगी। उन्होंने बाढ़ प्रभावित किसानों और नागरिकों को आश्वस्त किया कि उन्हें उनकी क्षति की भरके पाई की जाएगी तथा जिनके मकान तहस-नहस हुए हैं उन्हें पहले जैसे घर बनाने के लिए लगभग दो लाख रूपए की राशि विभिन्न मदों से उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान रायसेन जिला मुख्यालय के दशहरा मैदान पर सांची विधानसभा क्षेत्र के 292.28 करोड़ रूपए के विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती भी मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ रायसेन पहुंची।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पिछली सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया। उन्हें ना ही कभी प्राकृतिक आपदा में राहत दी और ना ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि दिलाई। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि 18 सितम्बर को दिन में 12 बजे वे 20 लाख किसानों के खाते में 4600 करोड़ रूपए की फसल बीमा राशि डालेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने फसल बीमा की किस्त ही नहीं भरी थी। हमने दोनों किस्त भरकर पहले 3000 करोड़ रूपए दिए और अब 4600 करोड़ रूपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार गरीबों की सरकार है और रायसेन सहित प्रदेश में गरीब की थाली, कभी न रहे खाली की अवधारणा के साथ 16 सितम्बर को रायसेन जिले के 76 हजार और प्रदेश के 37 लाख गरीबों को एक रूपए किलो राशन उपलब्ध कराएगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब रायसेन भी किसी जिले से पीछे नहीं रहेगा। रायसेन में इंजीनियरिंग कॉलेज, पशु चिकित्सा में डिप्लोमा जैसे संस्थान तो खुलेंगे ही, गैरतगंज में स्टेडियम भी बनेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पुरानी सरकार ने संबल, महिला सशक्तिकरण और विद्यार्थियों के कल्याण की जितनी योजनाएं बंद की थी, हमने फिर से उन्हें शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि गरीबों को विपत्ति के समय संबल योजना से मदद मिलेगी, तो होनहार विद्यार्थियों को पहले जैसे लैपटॉप भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यह सरकार सबकी सुनने वाली सरकार है और विकास के मामले में तो जहां चाह वहां राह। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 23 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 70 लाख रूपए से अधिक राशि के हितलाभ से लाभान्वित किया।
कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती ने कहा कि जिस तपस्या के बाद मैंने कांग्रेस की सत्ता खत्म की थी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उसी तपस्या से सरकार चलाकर प्रदेश के जनजन का भला करते है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जो परिश्रम की पराकाष्ठा करते है, वह अतुलनीय है। उन्होंने कहा कि उनकी चाहे प्रदेश की सरकार हो या केंद्र की सरकार विकास कार्यो में भेदभाव नही करती है, हमारा संकल्प सबका साथ और सबका विकास है। उन्होंने आमजनों का आव्हान किया कि वे सरकार को अपना भरपूर समर्थन दें।
मुख्यमंत्री का परिश्रम अतुलनीय : लोक स्वास्थ्य मंत्री
लोक स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती ने कहा कि जिस तपस्या के बाद मैंने कांग्रेस की सत्ता खत्म की थी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उसी तपस्या से सरकार चलाकर प्रदेश के जनजन का भला करते है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जो परिश्रम की पराकाष्ठा करते है, वह अतुलनीय है। उन्होंने कहा कि उनकी चाहे प्रदेश की सरकार हो या केंद्र की सरकार विकास कार्यो में भेदभाव नही करती है, हमारा संकल्प सबका साथ और सबका विकास है। उन्होंने आमजनों का आव्हान किया कि वे सरकार को अपना भरपूर समर्थन दे। इससे पहले लोक स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने इस क्षेत्र के विकास के सारे काम स्वीकृत करते हुए कहा की विकास के लिए धन की कमी नही आने दूंगा। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री डॉ गौरीशंकर शेजवार, पूर्व मंत्री एवं सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह तथा जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ जयप्रकाश किरार ने भी संबोधित किया।
247 करोड़ 42 लाख रूपए के 14 कार्यो का किया भूमिपूजन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रायसेन में 247 करोड़ 42 लाख रूपए लागत के 14  विकास कार्यो का भूमिपूजन किया। गैरतगंज तहसील के हिनोतिया तालाब का 63.06 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, रायसेन तहसील के रायसेन तिराहा (गोपालपुर तिराहा) से जेल पठारी मार्ग 31.60 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, रायसेन तहसील के दरगाह से रायसेन तिराहा मार्ग टूलेन सड़क से फौरलेन सड़क फुटपाथ मिडियम लाईनिंग सहित 19.88 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, गैरतगंज तहसील के मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजनांतर्गत कार्य 14.12 करोड़ रूपए का भूमिपूजन तथा गैरतगंज तहसील के खोडी टेकापार तालाब का 13.47 करोड़ का भूमिपूजन किया।  
इसके साथ ही रायसेन तहसील के रायसेन-सागर रोड (खण्डेरा) से सांचेत संगरामपुर-खनपुरा रोड का 6.87 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, रायसेन तहसील के ग्राम पंचायत सेमरा से केमखेडी (घोडा चौक) से कालीटोर (ग्राम पंचायत शाहपुर भरतीपुर) का मार्ग निर्माण 6.63 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, रायसेन तहसील के पीपलखेडी बेराज का 2.81 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, गैरतगंज तहसील के भूलनटोला से बावलिया इमलिया मार्ग का 2.33 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, टी-10 सांचेत से हकीमखेड़ी पड़र रोड 0.07 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, गैरतगंज तहसील के रायसेन सागर रोड से जुझारपुर मार्ग का 0.06 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, गैरतगंज तहसील के किशनपुर से तरावली-बनियाखेडी मार्ग का 0.04 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, गैरतगंज तहसील के सब स्टेशन रजपुरा का 02 करोड़ रूपए का भूमिपूजन, रायसेन से चिकलोद मार्ग 43.40 करोड़ रूपए का भूमिपूजन तथा गढ़ी से अहमदपुर मार्ग 55.60 करोड़ रूपए का भूमिपूजन किया।
44.46 करोड़ रूपए लागत के 05 कार्यो का किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रायसेन में 44.46 करोड़ रूपए की लागत के 05 विकास कार्यो का लोकार्पण किया। गैरतगंज नगर परिषद के तहत 14.12 करोड़ रूपए की मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना कार्य, गैरतगंज तहसील महलपुर पाठा ब्लाक में 01 करोड़ रूपए लागत से निर्मित शासकीय हाई स्कूल भवन का तथा गैरतगंज तहसील के रजपुरा ब्लाक में 01 करोड़ रूपए लागत से निर्मित शासकीय हई स्कूल भवन का लोकार्पण किया। इसी प्रकार गैरतगंज तहसील के समानपुर ब्लाक में 88 लाख रूपए की लागत से निर्मित शासकीय हाई स्कूल भवन का तथा रायसेन में 27.46 करोड़ रूपए की लागत के आदिवासी कन्या शिक्षा परिसर का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने 70 लाख रूपए से अधिक राशि के हितलाभ से किया लाभान्वित
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा संचालित मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत राईस मिल के लिए श्रीमती वासुधा शर्मा को 25 लाख रूपए का ऋण स्वीकृति पत्र तथा श्रीमती रानी चौहान को सेंटरिंग कार्य के लिए आठ लाख रूपए का ऋण प्रदान किया गया। आदिम जाति कल्याण विभाग के तहत अस्पृश्यता निवारणार्थ अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत श्री हरीश सिंह परिहार तथा श्रीमती सोनाली राजौदिया को दो लाख रूपए राशि का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित आचार्य विद्या सागर गौ संवर्धन योजना के अंतर्गत श्री हेमन्त विश्वकर्मा तथा श्री राकेश मालवीय को डेयरी के लिए मार्जिन मनी अनुदान स्वरूप डेढ़-डेढ़ लाख रूपए की राशि का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।
मत्स्य पालन किसान क्रेडिट कार्ड वितरण योजना से किया लाभान्वित
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मत्स्य विभाग द्वारा संचालित मत्स्य पालन किसान क्रेडिट कार्ड वितरण योजना के तहत श्री रामकिशन भोई निवासी ग्राम सिरसोदा को दो लाख रूपए तथा श्री मोहन किशोर लोधी निवासी मानपुर को एक लाख रूपए का स्वीकृति पत्र प्रदान किया। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय परिवार सहायता हितलाभ योजना के तहत श्रीमती राधा बाई/स्व. श्री नरेन्द्र सिंह तथा श्रीमती सविता बाई/स्व. श्री अशोक कुमार को बीस-बीस हजार रूपए राशि स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।
लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत ई-प्रमाण पत्र वितरित
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कु. गुनगुन, कु. आयांशी, कु. देविका तथा कु हर्षिता को 1.18 लाख रूपए राशि के लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत ई-प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महालक्ष्मी समूह ग्राम भटिया टोला कटसारी तथा नारी शक्ति समूह खामखेड़ा मेढ़की को तीन-तीन लाख रूपए एसएचजी बैंक लिंकेज का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत कु. इन्द्र कुमारी निवासी ग्राम माखनी तथा विनीता बाई निवासी बर्रूखार को चार-चार लाख रूपए अनुग्रह सहायता राशि स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।
आरबीसी 6-4 के तहत सहायता राशि वितरित
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आरबीसी 6-4 के अंतर्गत बाढ़ से कच्चा मकान पूर्ण छतिग्रस्त हो जाने पर धोबाखेड़ी निवासी श्री वीरेन्द्र प्रसाद को एक लाख एक हजार रूपए तथा बागोद निवासी श्री मूलचंद को एक लाख एक हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत पत्र प्रदान किया गया। इसी प्रकार कु. निकिता की पानी में डूबने से मृत्यु होने पर उनके परिजन श्रीमती हीरोबाई निवासी केवटी को चार लाख रूपए, श्री हर्ष जाट की पानी में डूबने से मृत्यु होने पर उनके परिजन श्री महेन्द्र सिंह जाट निवासी वीदपुरा को चार लाख रूपए तथा श्री देवेन्द्र विश्वकर्मा की पानी में डूबने से मृत्यु होने पर उनके परिजन श्रीमती निर्मला बाई निवासी सांची को चार लाख रूपए की सहायता राशि स्वीकृत पत्र प्रदान किया गया।
यह थे उपस्थित
कार्यक्रम में सांसद श्री रमाकांत भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता किरार, सांची जनपद अध्यक्ष श्री एस मुनियन, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री जमना सेन, युवा भाजपा नेता श्री मुदित शेजवार, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, एसपी श्रीमती मोनिका शुक्ला सहित अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।


livehindustansamachar.com
 
समान समाचार  
livehindustansamachar.com
     
टीएमसी सांसद ने लोकसभा स्पीकर पर लगाया विपक्ष से पक्षपात का आरोप

लाइव हिंदुस्तान समाचार
लोकसभा में शुक्रवार को पीएम केयर्स फंड को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच तीखी बहस हो गई। सदन में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि पीएम केयर्स फंड का नाम प्रधानमंत्री की संस्था से

read more..

टीएमसी सांसद ने लोकसभा स्पीकर पर लगाया विपक्ष से पक्षपात का आरोप

महाराष्ट्र में गृह विभाग के PS समेत 50 से ज्यादा IPS अधिकारियों का तबादला

पीएम की सिफारिश पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का त्यागपत्र स्वीकार

कृषि विधेयक से नाराज केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का सरकार से इस्तीफा

पवित्र नर्मदा नदी जो मध्यप्रदेश के लोगों की जीवन रेखा : शिवराज सिंह

LAC को नहीं मानता चीन , संयम और शौर्य से जवाब दे रही भारतीय सेना !

मध्यप्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों में अंडा नहीं, दूध बंटेगा: शिवराज सिंह

लिधौरा में भूमिपूजन व लोकार्पण में बोले CM- किसानों के साथ अन्याय नहीं होगा

भारत की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध:रक्षामंत्री

केंद्र सरकार नहीं जानती कि कितने प्रवासी मजदूरों की गई जान : राहुल

फिल्म इंड्रस्टी की छवि कुछ लोगों की वजह से धूमिल न किया जाय : जया बच्चन

लॉकडाउन में मजदूरों की मौत पर बोली केंद्र सरकार- नहीं है कोई डाटा !

सड़कों पर चलना सुरक्षित होगा, बस-ट्रक में लागू होगा वैश्विक सुरक्षा मानक

मध्य प्रदेश में कोरोनाकाल का बिजली बिल माफ करेगी सरकार :मुख्यमंत्री

राफेल लड़ाकू विमानों को वायुसेना में शामिल किया जाना अहम : राजनाथ

संसद में पहली बार सदस्यों ने ऑनलाइन भेजे प्रश्न, 62% काम डिजिटल !

ऑन ड्यूटी विकलांग कर्मियों को भी मिलेगी पदोन्नति और वेतन वृद्धि लाभ

नगरीय क्षेत्रों में प्रापर्टी की खरीदी-बिक्री पर स्टाम्प ड्यूटी में सिर्फ 1 प्रतिशत सेस : मुख्यमंत्री

सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के धीमी कार्य प्रगति पर राजयमंत्री ने जताई नाराजगी

मध्य प्रदेश में बाढ़ से क्षतिग्रस्त मकान के लिए सरकार देगी 1.32 लाख रुपये !

प्रमुख बंदरगाहों पर चलेगी सिर्फ भारत में बनी टगबोट: जहाजरानी मंत्रालय

सीम में स्थिति गंभीर है पर जवानों का मनोबल काफी ऊंचा : सेना प्रमुख

सरकारी भर्ती पर कोई रोक नहीं, पूर्वत ही होंगी भर्तियां : वित्त मंत्रालय

छात्रों के पीछे निर्देशक प्रेरणा और सच्चे राष्ट्र निर्माता होते हैं शिक्षक:राष्ट्रपति

वरिष्ठ वकील ''पदनाम'' मामले में सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल को नोटिस

सिंघम जैसी फिल्मों से प्रभावित न हों पुलिस अधिकारी : प्रधानमंत्री

संसदीय समिति ने फेसबुक से पूछा- जय श्रीराम कहना कम्यूनल है क्या ?

IAS,IPS ,IFS अफसरों को CPF अंश में 4% मप्र सरकार का तोहफा

सीमित प्रश्नकाल करने पर राजी हुई सरकार, विपक्ष के विरोध के बाद फैसला

भारत में वर्ष 2019 में करीब 1,39,123 लोगों ने की आत्महत्या : NCRB

voice news
हमारे रिपोर्टर  
 
 
View All हमारे रिपोर्टर
पंचांग-पुराण   
श्रद्धालु फिर से कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, नियमों के साथ यात्रा की अनुमति
हनुमान होते तो नहीं होता श्रीराम का स्वर्गारोहण, इसलिए किया था ऐसा उपाय
जानिए ,रक्षाबंधन की तिथि, वार, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि सहित कथा !
व्यक्ति की राशि पर भी निर्भर करता है तो उसे कैसे जीवनसाथी मिलेगा
मोक्षदायिनी और पुण्यफल देने वाली देवशयनी एकादशी की पूजाविधि और शुभ मुहूर्त
live tv
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
 
पंचांग-पुराण   
राशिफल अंक राशि
शुभ पंचांग कुम्भ [ महाकुम्भ ]
आस्था प्रवचन
हस्तरेखा वास्तु
रत्न फेंग शुई
कुंडली विशेष दिवस
सुविचार व्रत -उपवास
प्रेरक प्रसंग
 
लाइव अपडेट  
लाइव हिंदुस्तान समाचार
 
समाचार चैनल  
LOCAL राजनीति
SPORTS जीवन-शैली
BUSINESS अपराध
कार्यक्रम शिक्षा
EDITORIAL अंतर्राष्ट्रीय
SOCIAL MEDIA कैरियर
INTERTAINMENT आपदा
अनुसंधान ब्लॉग
निर्वाचन टेक्नोलॉजी
न्यायालय कृषि
HEALTH शासन
प्रशासन प्राकृतिक/धरोहर
 
Submit Your News
 
 
 | होम  | अपराध  | न्यायालय  | आपदा  | अंतर्राष्ट्रीय  | SOCIAL MEDIA  | शिक्षा  | अनुसंधान  | निर्वाचन  | HEALTH  | कैरियर  | INTERTAINMENT  | कार्यक्रम  | SPORTS  |  कृषि  | प्राकृतिक/धरोहर  | EDITORIAL  | प्रशासन  | ब्लॉग  | राजनीति  | जीवन-शैली  | शासन  | BUSINESS  | LOCAL  | टेक्नोलॉजी  | चंडीगढ़  | पांडिचेरी  | त्रिपुरा  | नई दिल्ली  | उड़ीसा  | मणिपुर  | केरल  | उत्तरांचल  | दिल्ली  | राजस्थान  | तमिलनाडु  | गुजरात  | असम  | सिक्किम  | लक्ष्यदीप  | नगालैंड  | झारखंड  | दादरा और नगर हवेली  | गोवा  | अरुणाचल प्रदेश  | उत्तर प्रदेश  | पश्चिम बंगाल  | अंडमान एवं निकोबार  | कर्नाटक  | दमन और दीव  | हिमाचल प्रदेश  | लद्दाख  | बिहार  | मिजोरम  | मेघालय  | पंजाब  | मध्य प्रदेश  | महाराष्ट्र  | हरियाणा  | आंध्र प्रदेश  | तेलंगाना  | जम्मू और कश्मीर  | छत्तीसगढ़  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें
 
livehindustansamachar.com Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Design & Development By MakSoft
 
Hit Counter