Tuesday 24th of November 2020
खोज

 
livehindustansamachar.com
समाचार विवरण  
 किसी मित्र को मेल पन्ना छापो   साझा यह समाचार मूल्यांकन करें      
Save This Listing     Stumble It          
 NDA सरकार का गठन : नीतीश सीएम, तारकिशोर और रेणु देवी डिप्टी सीएम (Mon, Nov 16th 2020 / 19:01:52)

 


लाइव हिंदुस्तान समाचार
बिहार में नई सरकार का गठन हो गया है। नीतीश कुमार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें शपथ दिलाई। इनके अलावा 14 अन्य नेताओं ने भी राज्यपाल के समक्ष मंत्री पद की शपथ ली।

  • भाजपा से इन्हें मिली नीतीश कैबिनेट में जगह
  • तारकिशोर प्रसाद (उपमुख्यमंत्री)
  • रेणु देवी (उपमुख्यमंत्री)
  • अमरेंद्र प्रताप
  • मंगल पांडे
  • रामप्रीत पासवान
  • जीवेश मिश्रा
  • रामसूरत राय
  • जेडीयू से इन्होंने ली शपथ
  •  विजय चौधरी
  • विजेंद्र यादव
  • अशोक चौधरी
  • मेवालाल चौधरी
  • शीला कुमारी

इसके अलावा हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतनराम मांझी के बेटे संतोष कुमार और विकासशील इनसान पार्टी के मुकेश साहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली।
तारकिशोर प्रसाद (उपमुख्यमंत्री)
कटिहार के रहने वाले तारकिशोर प्रसाद की बिहार की राजनीति में अच्छी पकड़ है। 64 वर्षीय तारकिशोर को चौथी बार कटिहार सीट से लड़ने का मौका मिला, यहां से उन्होंने डॉ. राम प्रकाश महतो को हराकर लगातार चौथी बार जीत दर्ज की।
12वीं पास तारकिशोर हैं करोड़पति
तारकिशोर ने वर्ष 1974 में कटिहार के डीएस कॉलेज से 12वीं पास की थी। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य रहे हैं। भाजपा में शामिल होने से पहले उन्होंने संगठन में कई पद संभाले। तारकिशोर भाजपा विधानमंडल दल के नेता भी चुने गए हैं। तारकिशोर प्रसाद 1980 के दशक से ही राजनीति व सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं। पहली बार फरवरी, 2005 में कटिहार से विधायक बने थे।
चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, वे व्यापार और कृषि भी संभालते हैं। तारकिशोर की कुल घोषित संपत्ति 1.9 करोड़ रुपये है, जिसमें 49.4 लाख रुपये चल संपत्ति है और 1.4 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। तारकिशोर प्रसाद कुल घोषित आय 3.7 लाख है, जिसमें 3.7 लाख रुपये उनकी व्यक्तिगत आय है।
रेणु देवी (उपमुख्यमंत्री)
रेणु देवी बेतिया से चौथी बार विधायक चुनी गई हैं। अगर शिक्षा की बात करें, तो वह भी 12वीं पास हैं। रेणु देवी ने वर्ष 1977 में मुजफ्फरपुर विवि से इंटर पास किया था।
साल 1988 से रेणु देवी राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं। उनकी मां संघ परिवार से जुड़ी थीं। बताया जाता है कि ननिहाल से ही उनका भाजपा व संघ से लगाव हुआ।
रेणु देवी के पति दुर्गा प्रसाद का देहांत हो चुका है। परिवार में उनके अलावा उनका एक बेटा और बेटी है। रेणी देवी बिहार में वर्ष 2005 से 2009 तक राज्य की खेल, कला एवं संस्कृति मंत्री भी रह चुकी हैं। रेणु देवी संगठन में महिला मोर्चा की अध्यक्ष, तीन राज्यों में महिला मोर्चा की प्रभारी, राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य से लेकर अमित शाह के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमेटी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुकी हैं।
अमरेंद्र प्रताप
बिहार के भाजपा नेता अमरेंद्र प्रताप ने मंत्री पद की शपथ ली है। अमरेंद्र प्रताप भाजपा के कद्दावर नेता हैं। बक्सर जिले की चौगाई गांव निवासी प्रताप आरा से चौथी बार विधायक चुने गए हैं।राजपूत समुदाय से आते हैं। वे 2012 और 2015 में विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रह चुके हैं।
अमरेंद्र प्रताप की शिक्षा स्नातक है। इस बार चुनाव हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 2.08 करोड़ रुपये है। अमरेंद्र प्रताप खुद को सामाजिक कार्यकर्ता और पेशे से किसान बताते हैं, जबकि उनकी पत्नी गृहिणी हैं।
मंगल पांडे
बिहार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले भाजपा नेता मंगल पांडेय ने पिछली नीतीश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे। मंगल पांडेय बिहार भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। सीवान जिले के भृगु बलिया गांंव में जन्मे मंगल पांडेय वर्ष 1989 में भाजपा में शामिल हुए थे। 2005 में मंगल पांडेय को बिहार भाजपा का महासचिव बनाया गया। वर्ष 2012 में वे बिहार विधान परिषद के सदस्य बने थे।
युवा नेता के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले मंगल पांडेय सबसे कम उम्र में बिहार भाजपा में अध्यक्ष बनने वाले नेता रहे हैं। मंगल पांडेय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् और आरएसएस से जुड़े रहे हैं और बिहार के कद्दावर नेताओं में उनका नाम है।
रामप्रीत पासवान
राजनगर सीट से विधानसभा चुनाव जीतने वाले डॉ. रामप्रीत पासवान को भाजपा के कोटे से मंत्री बनाया गया है। रामप्रीत पासवान के पास डॉक्टरेट की उपाधि है। रामप्रीत पासवान ने इस चुनाव में राजद नेता रामअवतार पासवान को हराया था। राजनगर (एससी) विधानसभा सुरक्षित सीट है।
जीवेश मिश्रा
दरभंगा की जाले सीट से चुनाव जीतने वाले जीवेश मिश्रा को भाजपा की ओर से मंत्री बनाय गया है। जीवेश मिश्रा के सामने कांग्रेस से मस्कूर उस्मानी उम्मीदवार थे, जिनका नाम जिन्ना विवाद में सामने आया था। जीवेश मिश्रा ने शपथ के दौरान खांटी दरभंगा के अंदाज में पाग पहन कर शपथ ली। रामप्रीत पासवान और जीवेश मिश्रा ने मैथिली भाषा में शपथ ग्रहण किया।
रामसूरत राय
भाजपा विधायक राममूरत राय ने मंत्री पद की शपथ ली है। रामसूरत राय ने इस बार मुजफ्फरपुर के औराई से जीत दर्ज की है। इससे पहले रामसूरत राय ने पहली बार 2010 में चुनाव जीता था। रामसूरत राय ने बीकॉम किया है। उन्हें पहली बार भाजपा के कोटे से मंत्री बनाया गया है।
जदयू से इन्होंने ली शपथ
विजेंद्र यादव
जदयू नेता विजेंद्र यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। इससे पहले भी वह नीतीश सरकार में ऊर्जा मंत्री रहे थे। विजेंद्र यादव पहले राजद में थे, लेकिन कार्यकर्ताओं की अनदेखी का आरोप लगाते हुए उन्होंने राजद को छोड़कर जदयू का दामन थाम लिया। वर्ष 1990 में सुपौल सीट से जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले विजेंद्र यादव लगातार जीत हासिल करते रहे हैं। वह 2005 में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं।इस दौरान ही राजद की बिहार की सत्ता से विदाई हुई थी और भाजपा-जदयू की सरकार बनी थी। विजेंद्र यादव अब तक बिहार के ऊर्जा, सिंचाई, विधि, वाणिज्य, मद्य निषेध विभाग के मंत्री रह चुके हैं।
अशोक चौधरी
जदयू के नेता अशोक चौधरी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेहद करीबी माने जाते हैं। इस चुनाव में सराय विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। अशोक चौधरी जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं। चौधरी पहले कांग्रेस पार्टी में थे। बाद में वह जदयू में शामिल हो गए। 2017 में नीतीश कुमार महागठबंधन से अलग हुए, तो 1 मार्च, 2018 को चौधरी ने जदयू की सदस्यता ली।
पिछले साल उन्हें भवन निर्माण मंत्री बनाया गया था। वर्ष 2014 में अशोक चौधरी बिहार विधान परिषद के सदस्य बने थे। महागठबंधन की सरकार बनने पर शिक्षा मंत्री बनाए गए थे। इस बार उन्हें कौन सा मंत्रालय मिलेगा, यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।
मेवालाल चौधरी
मुंगेर के तारापुर से चुनाव जीतने वाले जदयू विधायक मेवालाल चौधरी ने नीतीश सरकार में कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है।वह तारापुर से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं। इससे पहले, वर्ष 2010-15 में उनकी पत्नी स्वर्गीय नीता चौधरी यहां से विधायक चुनी गई थीं। राजनीति में आने से पहले 2015 तक वे भागलपुर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति थे। उन पर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में गड़बड़ी का आरोप लगा था और उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भी जारी हुआ था। असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति घोटाले का मामला सबौर थाने में 2017 में दर्ज किया गया था। इस मामले में विधायक ने कोर्ट से अंतरिम जमानत ले ली थी।
शीला कुमारी
फुलपरास से जदयू की टिकट पर विधायक चुनी गई शीला कुमारी ने मंत्री पद की शपथ ली है।  शीला कुमारी की ओर से चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में दी गई जानकारी के अनुसार, उनका पेशा कृषि है। उनकी शैक्षणिक योग्यता परास्नातक है। 50 साल की शीला कुमारी की घोषित संपत्ति 6.1 करोड़ है, जिसमें 39.1 लाख रुपये चल संपत्ति और 5.7 करोड़ अचल संपत्ति शामिल है।
विजय चौधरी
जदयू विधायक विजय चौधरी को बिहार सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। इस चुनाव में विजय चौधरी ने सरायरंजन सीट से जीत हासिल की है। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरजेडी नेता अरविंद सहनी को हरा कर इस बार जीत की हैट्रिक लगाई है। नीतीश सरकार में विजय चौधरी कई अहम पद संभाल चुके हैं। वर्ष 1982 में राजनीति शुरू करने वाले चौधरी नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार में जल संसाधन मंत्री, प्रभारी गृहमंत्री, कृषि, सूचना और जनसंपर्क मंत्री रह चुके हैं। बाद में नीतीश कुमार ने विजय चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष बनाया।
संतोष मांझी
हम पार्टी से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। संतोष मांझी हम पार्टी के अध्यक्ष हैं। हम पार्टी इस बार जदयू के कोटे से मिली सीटों पर चुनाव लड़ी थीं। हालांकि, संतोष मांझी इस बार चुनाव नहीं लड़े थे। वे फिलहाल बिहार विधानसभा परिषद के सदस्य हैं। संतोष मांझी हम पार्टी के प्रधान महासचिव और संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष हैं। संतोष मांझी ने राजनीति शास्त्र में परास्नातक किया है।
मुकेश साहनी
विकासशील इनसान पार्टी (वीआईपी) के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। बता दें कि मुकेश साहनी पहले महागठबंधन में थे, लेकिन मनमुताबिक सीट नहीं मिलने के कारण वे एनडीए में चले गए थे। इस बार चुनाव में भाजपा ने अपने कोटे से वीआईपी को 11 सीटें दी थीं, जिसमें 4 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। मुकेश साहनी खुद सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़े लेकिन हार गए। भाजपा ने सीट शेयरिंग के वक्त ही कहा था कि मुकेश साहनी की पार्टी को विधान परिषद् की एक सीट दी जाएगी। साहनी निषाद समुदाय से आते हैं, जिसकी बिहार में अच्छी-खासी तादाद है।

livehindustansamachar.com
 
समान समाचार  
livehindustansamachar.com
     
गुजरात में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में लगेगा रात्रि कर्फ्यू : मुख्यमंत्री

लाइव हिंदुस्तान समाचार
गुजरात में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चार शहरों में रात्रि कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को कहा कि गुजरात के चार शहरो

read more..

गुजरात में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में लगेगा रात्रि कर्फ्यू : मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगेगा या नहीं,स्थिति का आंकलन कर निर्णय लेगी सरकार !

केरल पुलिस अधिनियम संशोधन अध्यादेश विरोध के बीच राज्यपाल ने दी मंजूरी

10 राज्यों में 28 खाद्य परियोजनाओ में 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार !

भारत,अमेरिका,जापान,ऑस्ट्रेलिया के युद्धपोतों से गरज उठा हिन्द महासागर !

अंतरधार्मिक विवाह प्रोत्साहन संबंधी प्रेस नोट की होगी जांच,CM ने लिया संज्ञान

बाल संरक्षण आयोग ने बेसहारा बच्चों के देखभाल-सुरक्षा के लिए जारी की SOP

ममता सरकार का फैसला, दो लाख युवाओं को बांटी जाएगी मोटरसाइकिल

धार्मिक स्थल खोलने महाराष्ट्र सरकार ने दी अनुमति, श्रद्धालुओं का मास्क पहनना अनिवार्य

जैसलमेर में जवानों से बोले पीएम- हर चुनौती पर भारी पड़ी है आपकी वीरता

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा- महाराष्ट्रद्रोहियों को सबक सिखाया

सैन्य जनरलों ने किया वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव और खतरे का जिक्र !

मुंबई मेट्रो कारशेड विवाद :विरोध दरकिनार,महाराष्ट्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

उत्तराखंड और महाराष्ट्र की संस्कृति में काफी समानता :राज्यपाल भगत सिंह

राजस्थान में आतिशबाजी प्रतिबंधित,जनता के जीवन की रक्षा सर्वोपरि:सीएम

भगवान भी CM बन जाएं तो सबको सरकारी नौकरी नहीं दे सकेंगे :CM गोवा

राजस्थान विस में पेश हु्आ कृषि संशोधन विधेयक,सदन की कार्यवाही स्थगित !

शासन-व्यवस्था और गुड गवर्नेंस में केरल देश में अव्वल,सबसे नीचे UP-बिहार

MSP खत्म होगी तो राजनीति छोड़ दूंगा,विपक्ष कर रहा भ्रमित : CM हरियाणा

रक्षा मंत्रालय की सिफारिश, लेह का दौरा अभी टाले लोक लेखा संसदीय समिति !

निजी डाटा सुरक्षा बिल पर गठित संयुक्त संसदीय समिति ने पूछा क्या -विकल्पों पर ‘'नियंत्रण’' कर लोगों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं कर रहा गूगल !

भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों को खूब रास आ रहा इंदिरा गांधी का बनाया कानून !

मिशन बिगिन अगेन के साथ 30 नवंबर तक महाराष्ट्र में बढ़ाया गया लॉकडाउन

हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र सिंह

महाराष्ट्र में CBI के प्रवेश पर रोक ,CBI को संवैधानिक दर्जा हासिल नहीं !

प्रयास करे देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में मप्र का नाम आये:राजयपाल

861 करोड़ रुपये की लागत से 2022 तक बन जायेगा नवीन संसद भवन !

चुनाव आयोग का राजनीतिक दलों को निर्देश,5 लोगों को डोर-टू-डोर की अनुमति

पुलिस स्मृति दिवस :शहीद पुलिस कर्मियों को गृहमंत्री,मुख्यमंत्री ने किया नमन

मध्यप्रदेश में गोविंद सिंह व तुलसीराम सिलावट का मंत्रीपद से त्यागपत्र मंजूर !

voice news
हमारे रिपोर्टर  
 
 
View All हमारे रिपोर्टर
पंचांग-पुराण   
भगवान आशुतोष के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट
करवा चौथ : कल्याणकारी है कार्तिक मास, जानिए इसका महत्व
करवा चौथ : जानिए व्रत विधि, पूजन सामग्री, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त
शारदीय नवरात्र : अष्टमी और नवमी पर करें कन्या पूजन, होगी मां की कृपा !
नवरात्र स्पेशल : मां दुर्गा के प्रतिदिन जपे 108 नाम, हर मनोकामना होगी पूर्ण
live tv
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
 
पंचांग-पुराण   
राशिफल नवरात्रि [ स्पेशल ]
आस्था सुविचार
प्रेरक प्रसंग प्रवचन [कथा ]
व्रत [उपवास ]
 
लाइव अपडेट  
लाइव हिंदुस्तान समाचार वेब न्यूज़ पोर्टल LIVEHINDUSTANSAMACHAR.COM [Editorial Contact for news, business, complaints [ALL INDIA] Sirmaur, District Rewa, Madhya Pradesh HEAD OFFICE Nagar Sirmaur, Tehsil Sirmaur District Rewa [MP] India Zip Code-486448 MAIL ID-AT@ LIVEHINDUSTANSAMACHAR.COM Mob- +919425330281,+919893112422
 
समाचार चैनल  
LOCAL राजनीति
SPORTS जीवन-शैली
BUSINESS CRIME
सर्वे/ आडिट EDUCATION
EDITORIAL अंतर्राष्ट्रीय
SOCIAL MEDIA JOB
INTERTAINMENT आपदा
अनुसंधान ब्लॉग
निर्वाचन-2020 टेक्नोलॉजी
COURT कृषि
HEALTH राष्ट्रीय
प्रशासन कार्यक्रम
भ्रष्टाचार
 
Submit Your News
 
 
 | होम  | CRIME  | भ्रष्टाचार  | आपदा  |  कृषि  | राष्ट्रीय  | कार्यक्रम  | अंतर्राष्ट्रीय  | सर्वे/ आडिट  | प्रशासन  | राजनीति  | टेक्नोलॉजी  | अनुसंधान  | SPORTS  | HEALTH  | EDUCATION  | BUSINESS  | INTERTAINMENT  | COURT  | JOB  | निर्वाचन-2020  | ब्लॉग  | EDITORIAL  | LOCAL  | SOCIAL MEDIA  | जीवन-शैली  | चंडीगढ़  | केरल  | गोवा  | झारखंड  | गुजरात  | लद्दाख  | मेघालय  | त्रिपुरा  | दमन और दीव  | कर्नाटक  | मणिपुर  | लक्ष्यदीप  | हरियाणा  | आंध्र प्रदेश  | पांडिचेरी  | पंजाब  | तमिलनाडु  | उत्तरांचल  | छत्तीसगढ़  | पश्चिम बंगाल  | अंडमान एवं निकोबार  | महाराष्ट्र  | दादरा और नगर हवेली  | उत्तर प्रदेश  | अरुणाचल प्रदेश  | हिमाचल प्रदेश  | तेलंगाना  | नगालैंड  | मध्य प्रदेश  | असम  | जम्मू और कश्मीर  | दिल्ली  | मिजोरम  | राजस्थान  | नई दिल्ली  | उड़ीसा  | बिहार  | सिक्किम  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें
 
livehindustansamachar.com Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Design & Development By MakSoft
 
Hit Counter