Wednesday 23rd of September 2020
खोज

 
livehindustansamachar.com
पंचांग पूरन विवरण  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
Share This News Save This Listing     Stumble It          
 

  मेष (Tue, Sep 1st 2020 / 09:53:31)

2020 के पहले कुछ महीने संबंधों पर केंद्रित होंगे। आप इस साल के दौरान कुछ आश्चर्यजनक पा सकते हैं, और वह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। यह वर्ष आपके व्यक्तित्व को सुधारने में महत्वपूर्ण रूप से सहायक होगा। आपके ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होगी, और आप पूरे साल एक शानदार उत्साह और जुनून प्रदर्शित करेंगे। हालांकि, कुछ कठोर परेशानियां तब होंगी जब उचित योजना की कमी आपको परेशान और निराश करेगी क्योंकि ऐसी बहुत सी चीजें होंगी जिन पर पुनः कार्य करना होगा। वित्त के अनुसार, 2020 आपके लिए ठीक रहेगा और नियमित कार्य और साथ ही साथ अतिरिक्त कामों से बहुत अधिक नकदी मिलेगी। एक व्यापार संघ या साझेदारी भी आपको लाभ पहुंचाएगी। आपको इस साल अपने कार्यस्थल पर अधिक पेशेवरता प्रदर्शित करनी चाहिए, और तदनुसार आपको अच्छी वृद्धि मिलेगी। कंपनी की तरफ से सौंपे गये कार्य के लिए एक यात्रा भी संभव है, और यह आपको उत्कृष्ट एक्सपोजर देगा।

स्वस्थ के स्तर पर, वर्ष 2020 आपके लिए औसत होगा। आप कुछ पाचन और श्वसन समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। लेकिन, आपके ऊर्जा का स्तर अविश्वसनीय होगा। आपकी संक्रामक ऊर्जा आपको जुनून और दक्षता के साथ अपने कार्यों को निष्पादित करने में मदद करेगी। यह वर्ष पिछले वर्ष 2020 के मुकाबले बहुत ही फायदेमंद होगा, और आपकी हालत और प्रदर्शन काफी हद तक बढ़ेगा। कुल मिलाकर, आपका आत्म-सम्मान, प्रतिष्ठा और सामाजिक स्थिति में सुधार होगा, जो आपकी उत्पादकता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। आपका कार्यकारी जीवन व्यस्त हो सकता है, लेकिन आप अभी भी परिणाम देने के लिए शानदार उत्साह और तत्कालता प्रदर्शित करेंगे। इसके बजाए, आप अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए खुद को कठोन बनायेंगे और यह आपके आस-पास के लोगों को प्रभावित करेगा। हालांकि, अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह ना बनें और उचित आराम भी करें।

आपका प्यार का संबंध जोशीला होगा, और यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत चुस्त करेगा। इस साल आपको एक संतान की प्राप्ति का आशीर्वाद भी मिल सकता है। कोशिश करें और अपने बच्चों को उचित समय दें। आपको यात्रा भी करनी पड़ सकती है, और इसमें बहुत सा खर्च हो सकता है, इसलिए आपको अपनी बचत बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि, आपकी कमाई वर्ष 2020 के दौरान लगातार बढ़ेगी लेकिन मुश्किल के दिनों के लिए बचत करना हमेशा बेहतर होता है। अपने माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें क्योंकि वे कुछ बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। आप तीर्थयात्रा पर भी जा सकते हैं जिससे आध्यात्मिकता में सुधार होगा, और आपको बहुत सारी मानसिक शांति का आशीर्वाद मिलेगा।

1 जनवरी 2020 से 31 मार्च 2020 तक

जनवरी में स्थितियों को संभालने का तरीका थोड़ा अनोखा होगा। आप परिस्थितियों को संभालने के लिए कुछ नये और अजीब तरीकों की तलाश कर सकते हैं। आपको बहुत सावधान रहना होगा अन्यथा आप परेशानी में आ सकते हैं। आप इस महीने एक सुखद आकर्षण पायेंगे और लोग इसके लिए आपको प्यार करेंगे। लेकिन, इस तरह की प्रशंसा अपने सिर पर न चढ़ने दो! हर स्थिति में बस नम्र और शांत रहें, सभी के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करें, आपको अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों से बहुत सम्मान और समर्थन मिलेगा। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस सुंदर चरण का आनंद लें!

आपको फरवरी में अपनी भावनाओं और मनोवृति का ध्यान रखना चाहिए। आप जो बोलते हैं उसका ख्याल रखें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति द्वारा गलत तरीके से लिया जा सकता है और यह उनके साथ आपके संबंधों को खराब कर सकता है। इस तरह निकटतम लोगों के साथ तर्क-वितर्क या टकराव हो सकते हैं, और यह आपके लिए बहुत दर्दनाक होगा। कभी-कभी आप नए साथी को खोजने के लिए अन्य माध्यमों का सहारा ले सकते हैं, लेकिन यह समस्या का समाधान नहीं है। अपने प्रियजनों को खुश रखने के लिए आपको फरवरी में अपनी राजनयिक सर्वश्रेष्ठता होना चाहिए। वही आपके कार्यस्थल के लिए है। अपने सहकर्मियों, पर्यवेक्षकों, आदि के साथ किसी भी तर्क में शामिल न हों, यह घातक प्रतियोगिता में आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है। यदि आप व्यावसायिक रूप से प्रगति करना चाहते हैं, तो आपके अच्छे रिश्ते इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मार्च में आपकी वित्तीय स्थिति में काफी वृद्धि होगी, और आपको अपनी नौकरी के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। ध्यान केंद्रित करें, कड़े प्रयास जारी रखें, और 2020 आपके करियर के संबंध में एक शानदार वर्ष बन जाएगा। आप नौकरी भी बदल सकते हैं और एक प्रतिष्ठित बहुदेशीय संस्था में एक उत्कृष्ट आकर्षक अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप तेजी से विकास की ओर आगे बढ़ेंगे। यद्यपि आपको कुछ कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन धैर्य रखें, और वे जल्द ही खत्म हो जाएंेगी। खुले दिल से खर्च करें क्योंकि आपने कुछ अतिरिक्त रुपये अर्जित किए हैं। एक उचित बजट आपकी वित्तीय स्थिरता बरकरार रखेगा। आपके पति/पत्नी के साथ कुछ गलतफहमी हो सकती है और टकराव हो सकता है, और ये आपके रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसके बारे में अच्छी तरह से चर्चा करें, सब कुछ ठीक हो जाएगा।

1 अप्रैल से 30 जून 2020

अप्रैल में भी काम का दबाव जारी है, और इसके कारण आपकी शांति खराब हो सकती है। इसके बारे में सावधान रहें और अपने सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों के साथ शांत मन के मुद्दों के बारे में बात करें। इसके बजाय, आपको अपने आप को शांत करने के लिए कुछ मानसिक अभ्यास करने चाहिए। विचारों का मंथन जो भविष्य में उपयोगी हो सकता है, यह आपके दिमाग से नकारात्मकता को कम करने और सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है। मित्रों और परिवार से समर्थन और सहायता मिलेगी, हालांकि आपको कार्यालय की राजनीति से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह आपके करियर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आपको अपने पर्यवेक्षक को अपने काम और आपके द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में सूचित रखना चाहिए, और यह आपको होने वाले किसी भी नुकसान से बचाएगा।

मई का महीना औसत होगा, और कोई बड़ी घटना होने की उम्मीद नहीं है। इस महीने के दौरान आपको लगातार मिजाज बदलने का अनुभव होगा, और आप बिल्कुल भी उत्साहित नहीं होंगे। आपको समय पर काम पूरा करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है या सामना करना मुश्किल हो सकता है। इसके लिए कोई भी दोष नहीं है, और आप ही इस समस्या का हल ढूंढना चाहते हैं। आप वापस बैठेंगे, आराम करेंगे और महीने के मध्य तक चीजें बेहतर हो जाएंगी और जीवन आसानी से चलेगा। जो छात्र अपने क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, उन्हें कुछ कड़े प्रयास करने होंगे। विशेष रूप से, जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं उन्हें परीक्षा को पास करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। सफलता की ओर अग्रसर होने के लिए दृढ़ता और कड़ी मेहनत महत्वपूर्ण है। इस मंत्र का सावधानीपूर्वक पालन करें, सब कुछ आपके पक्ष में होगा।

जून के महीने में आप बहुत सारे कामों में व्यस्त होंगे और आपको आराम करने के लिए ज्यादा समय नहीं मिलेगा। आप अपने काम और परिवार के बीच संघर्ष करेंगे, और आप महसूस करेंगे कि बेकार गतिविधियां आपका पूरा समय ले रही हैं। आसपास के कुछ लोग बहुत मांग करेंगे और उम्मीद करेंगे कि आप उन्हें अपना पूरा समय समर्पित करें, और यह आपको बहुत परेशान करेगा। आपके और आपके परिवार के सदस्यों के बीच विचारों का अंतर होगा, और आपको उनके दृष्टिकोण को समझाने में धैर्य रखना होगा। कार्यस्थल और घर दोनों पर सामंजस्यपूर्ण संबंध बनाए रखने की कोशिश करें। अपने करीबी परिवार के सदस्यों को यह एहसास करायें कि वे आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न हिस्सा हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने साथी के अत्यधिक गुस्से पर प्रतिक्रिया न दें और आखिरकार, सबकुछ सामान्य हो जाएगा।

1 जुलाई से 30 सितंबर 2020

जुलाई में कुछ भी नहीं बदलेगा। आप काम में बहुत अधिक व्यस्त होंगे, और यह आपको थोड़ा उदासीन बना सकता है। यह महीना आपके लिए थोड़ा कठिन होगा, और आप अपने साथी के साथ छोटे और मामूली मुद्दों पर तर्क कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, आप दोनों को एक दूसरे के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करनी चाहिए। शब्दों के लड़ाई में शामिल न हों क्योंकि इससे स्थिति खराब हो जाएगी। अपने साथी पर संदेह न करें क्योंकि यह रिश्ते को पूरी तरह से खराब कर देगा। आपको सामाजिक मानदंडों को गंभीरता से लेना चाहिए अन्यथा समाज में आपकी प्रतिष्ठा खराब हो सकती है। ऐसा कुछ भी ना करें जिससे आपको बाद में पछताना पड़े।

अगस्त बहुत सारे सामाजिक समारोह और पार्टियों का एक महीना होगा। आप बहुत आक्रामक तरीके से नेटवर्क बनाऐंगे, और आपके रिश्ते बनाने के अभ्यास सफल होंगे। आप ज्यादातर प्रसिद्धि में होंगे, और आप इसे पसंद करेंगे। आप अपनी बुद्धि, बातचीत शैली और विनोद की भावना के माध्यम से अन्य लोगों को प्रभावित करेंगे। कभी-कभी, आप वार्तालाप पर हावी हो जाते हैं, और इस तरह की प्रवृत्ति से बचने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। अनावश्यक तनाव के छोटे मुद्दों के कारण परेशान ना हों, आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। तला हुआ खाना, शराब, मसालेदार भोजन इत्यादि से दूर रहें क्योंकि वे अपचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

सितंबर में आपकी मनोदशा उत्कृष्ट होगी। कार्यस्थल पर भी, आप लगभग हर किसी के साथ अच्छी तरह से मिलकर काम कर सकते हैं और काम को सावधानीपूर्वक कर सकते हैं। आपका आरामदेह और मित्रवत आचरण दूसरों को तुरंत आराम देगा, और यह आपके व्यक्तित्व का एक अभिन्न हिस्सा होगा। आपका करिश्मा अद्भुत काम करेगा और टीम की उत्पादकता में कई बार सुधार करेगा। सप्ताहांत में, आप आराम करना, मजे करना, दोस्तों के साथ कुछ शराब और पार्टी करना चाहते हैं। लेकिन, यह अधिक न करें क्योंकि आप शराब अधिक पी सकते हैं और इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। सख्त कसरत, संतुलित और पौष्टिक आहार का पालन करें, और अपने स्वास्थ्य को उत्कृष्ट बनाने के लिए उचित आराम करें।

1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2020

अक्टूबर के महीने में आप लोगों को आकर्षित करेंगे और अपनी मजाकिया बातों और प्रसन्नचित्त वाले मजाक के माध्यम से उन्हें खुश कर देंगे। आप अपने दोस्तों और परिवार के लिए एकदम सही मेजबान और एक आदर्श मनोरंजन बनेंगे। आपकी संचार शक्ति का अधिकांश काम पूरा हो जाएगा, और यह आपके विकास के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा। हालांकि, घरेलू मोर्चे पर, आपको उन तर्कों के कारण कुछ अशांति का सामना करना पड़ेगा जो आपके और आपके साथी के बीच छोटे मुद्दों पर उभर सकते हैं। आध्यात्मिकता की ओर झुकाव विकसित करें, एक छोटी तीर्थ यात्रा पर जाएं और खुद के साथ कुछ अच्छी गुणवत्ता का समय बिताएं। यह आराम करने और सोचने का सबसे अच्छा तरीका है और आप जल्द ही रिश्तों के महत्व को महसूस करेंगे। आप अपने साथी की खामियों को स्वीकार करना शुरू कर देंगे, और यह आने वाले भविष्य में आपके बंधन को मजबूत करेगा।

नवंबर में, आपको अपने गुस्से वाले स्वभाव के बारे में सावधान रहना चाहिए। आप दूसरों पर मामूली बातों पर बहुत अधिक गुस्सा कर सकते हैं, और यह दूसरों के साथ आपके रिश्तों को खराब कर सकता है। आप बाद में अपनी गलती का एहसास करेंगे, लेकिन एक बार रिश्ते खराब हो जाने के बाद, लोगों के साथ जुड़ना चुनौतीपूर्ण होगा। यह जानना जरूरी है कि आप बेकार चीजों पर अपनी ऊर्जा बर्बाद कर रहे हैं जो मानसिक तनाव और निराशा की ओर अग्रसर हैं और बदले में आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहे हैं। चीजों को आसान बनाने की कोशिश करें व आराम करें और दूसरों की गलतियों को माफ करना सीखें। आप देखेंगे कि जीवन सुंदर हो गया है।

दिसंबर का पहला भाग थोड़ा तनावपूर्ण होगा। आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आप लड़ाई-झगड़े में पड़ सकते हैं। मध्य महीने के बाद, चीजें आपके लिए बेहतर होंगी और आपको मुनाफे, वित्तीय फायेद इत्यादि के बारे में कुछ उत्कृष्ट खबर मिल सकती हैं। जो लोग नौकरी में हैं, उन्हें प्रतिष्ठित बहुदेशीय संस्था या कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियों/पदोन्नति में कुछ उत्कृष्ट अवसर मिल सकते हैं। कार्यस्थल पर स्वयं आपको पता चलेगा कि जीवन जटिल नहीं है और स्थितियों के संचालन में हमारे दृष्टिकोण और अक्षमता के कारण अधिकांश समस्याएं उत्पन्न होती हैं। आपको अपने पति-पत्नि/साथी से भी समर्थन और सलाह मिल सकती है, और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

 
livehindustansamachar.com
 
समान पंचांग-पुराण  
livehindustansamachar.com
     
वृष
वर्ष 2020 आपकी व्यक्तिगत आकांक्षाओं और लक्ष्यों पर विचार करने और उन्हें अंतिम रूप देने का वर्ष होना चाहिए। आपको इसमें देरी नहीं करनी चाहिए! जल्दी शुरुआत करें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी की आवश्यकता के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।
और अधिक पढ़ें..

वृष

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

voice news
हमारे रिपोर्टर  
 
 
View All हमारे रिपोर्टर
पंचांग-पुराण   
श्रद्धालु फिर से कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, नियमों के साथ यात्रा की अनुमति
हनुमान होते तो नहीं होता श्रीराम का स्वर्गारोहण, इसलिए किया था ऐसा उपाय
जानिए ,रक्षाबंधन की तिथि, वार, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि सहित कथा !
व्यक्ति की राशि पर भी निर्भर करता है तो उसे कैसे जीवनसाथी मिलेगा
मोक्षदायिनी और पुण्यफल देने वाली देवशयनी एकादशी की पूजाविधि और शुभ मुहूर्त
live tv
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
livehindustansamachar.com
 
पंचांग-पुराण   
राशिफल अंक राशि
शुभ पंचांग कुम्भ [ महाकुम्भ ]
आस्था प्रवचन
हस्तरेखा वास्तु
रत्न फेंग शुई
कुंडली विशेष दिवस
सुविचार व्रत -उपवास
प्रेरक प्रसंग
 
लाइव अपडेट  
लाइव हिंदुस्तान समाचार
 
समाचार चैनल  
LOCAL राजनीति
SPORTS जीवन-शैली
BUSINESS अपराध
कार्यक्रम शिक्षा
EDITORIAL अंतर्राष्ट्रीय
SOCIAL MEDIA कैरियर
INTERTAINMENT आपदा
अनुसंधान ब्लॉग
निर्वाचन टेक्नोलॉजी
न्यायालय कृषि
HEALTH शासन
प्रशासन प्राकृतिक/धरोहर
 
Submit Your News
 
 
 | होम  | निर्वाचन  | आपदा  | EDITORIAL  | कार्यक्रम  | प्राकृतिक/धरोहर  | राजनीति  | LOCAL  | शिक्षा  | कैरियर  | SPORTS  | अनुसंधान  | अपराध  | टेक्नोलॉजी  |  कृषि  | प्रशासन  | अंतर्राष्ट्रीय  | BUSINESS  | ब्लॉग  | शासन  | SOCIAL MEDIA  | HEALTH  | जीवन-शैली  | न्यायालय  | INTERTAINMENT  | दादरा और नगर हवेली  | जम्मू और कश्मीर  | छत्तीसगढ़  | मध्य प्रदेश  | नगालैंड  | उड़ीसा  | पांडिचेरी  | तमिलनाडु  | हिमाचल प्रदेश  | चंडीगढ़  | मेघालय  | पंजाब  | हरियाणा  | गोवा  | तेलंगाना  | आंध्र प्रदेश  | बिहार  | पश्चिम बंगाल  | उत्तर प्रदेश  | अरुणाचल प्रदेश  | त्रिपुरा  | गुजरात  | सिक्किम  | असम  | राजस्थान  | केरल  | मणिपुर  | मिजोरम  | अंडमान एवं निकोबार  | महाराष्ट्र  | झारखंड  | लक्ष्यदीप  | कर्नाटक  | दिल्ली  | नई दिल्ली  | लद्दाख  | दमन और दीव  | उत्तरांचल  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें
 
livehindustansamachar.com Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Design & Development By MakSoft
 
Hit Counter